नई दिल्ली | साल 2021 की चौथी तिमाही में यूएस स्मार्टफोन की बिक्री साल-दर-साल सपाट रही, क्योंकि छुट्टियों के मौसम में प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइसेज की आपूर्ति कम थी।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, वाहक चैनलों में मजबूत अवकाश प्रचार, आपूर्ति की कमी के कारण बैकऑर्डर, देरी से लॉन्च और कोविड-19 के कारण इन-स्टोर प्रतिबंध तिमाही के प्रमुख आकर्षण रहे।

रिसर्च डायरेक्टर जेफ फील्डहॉक ने एक बयान में कहा, "2021 की चौथी तिमाही में अमेरिकी स्मार्टफोन बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी था। वाहक अपने स्मार्टफोन आधार को बनाए रखने के लिए प्रचार के साथ आक्रामक थे। इसने प्रमुख वाहकों के बीच निरंतर रिकॉर्ड या कम रिकॉर्ड वाले स्मार्टफोन मंथन में योगदान दिया।"

आईफोन 13 सीरीज की आपूर्ति की मांग के साथ, विशेष रूप से प्रो श्रृंखला मॉडल के लिए एप्पल की बिक्री तिमाही-दर-तिमाही 17 प्रतिशत बढ़ी।

आईफोन 13 प्रो और प्रो मैक्स दिसंबर के अधिकांश समय में बैकऑर्डर पर थे, जिसमें प्रतीक्षा समय छह सप्ताह तक था।

सैमसंग की बिक्री सालाना आधार पर 11 फीसदी बढ़ी। गैलेक्सी एस21 सीरीज के उपकरणों की कमी और गैलेक्सी एस21 फैन एडीशन के विलंबित लॉन्च सहित कई कारकों ने ब्रांड की बिक्री को रोक दिया।

रिपोर्ट में कहा गया, लेकिन ए-सीरीज के उच्च मिश्रण और फोल्डेबल्स के मजबूत प्रदर्शन ने सैमसंग को साल-दर-साल वृद्धि दर्ज करने में मदद की।

फील्डहैक ने नोट किया कि हार्डवेयर बिक्री के लिए विशिष्ट, टी-मोबाइल अमेरिका में सबसे बड़ा स्मार्टफोन चैनल था और मामूली रूप से सालाना वृद्धि हुई।

एटीएंडटी तीसरा सबसे बड़ा चैनल था और इसके स्मार्टफोन की मात्रा साल-दर-साल 4 फीसदी से अधिक गिर गई।