कोरबा, कोरबा-पश्चिम क्षेत्र एसईसीएल कोरबा में महाप्रबंधक कार्यालय के पास स्थित कृष्णानगर में डेंगू काएक ओर मरीज मिला है। इसके पहले कंपनी की आवासीय कॉलोनी जे.पी. कॉलोनी में भी मरीज मिले थे। डेंगू के मरीजों के मिलने से क्षेत्र के लोगों में दहशत है। डेंगू को लेकर जिला प्रशासन की ओर से समय-समय पर एडवायजरी जारी की जाती है।
मगर आंकड़े बताते हैं कि इसका ज्यादा असर लोगों पर नहीं पड़ा है। इस साल डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 50 पार कर गई है। सबसे अधिक मरीज मुड़ापार, सुभाष ब्लॉक क्षेत्र में मिले हैं। मुड़ापार हॉट-स्पॉट की तरह उभरा है। अभी तक डेंगू के मरीज मुड़ापार और सुभाष ब्लॉक क्षेत्र में मिले थे। लेकिन समय के साथ डेंगू का फैलाव भी हो रहा है। अब यह जे.पी. कॉलोनी तक पहुंच गया हैं। डेंगू बुखार से पीड़ित एक मरीज को एसईसीएल में प्राथमिक उपचार के बाद अपोलो रेफर किया गया है। क्षेत्र में मरीज मिलने से आसपास के लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।
यह स्थिति तब है जब कंपनी का स्थानीय प्रबंधन जे.पी. कॉलोनी में अकसर साफ-सफाई कराता है। यहां डेंगू का मच्छर कैसे पहुंचा ? यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। इधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि डेंगू को नियंत्रित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को इस बीमारी को लेकर सतर्क किया जा रहा है। उन्हें हिदायद दी जा रही है कि वे अपने घर या इसके आसपास बारिश का पानी एकत्र नहीं होने दें। विभाग की ओर से बताया गया है कि डेंगू का मच्छर साफ और स्थिर पानी में पनपता है। इसके काटने पर लोगों को डेंगू होता है। शरीर में प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है और सिर दर्द के साथ सिर पर चढ़ता है। स्वास्थ्य विभाग की ओर कहा गया है कि इस बीमारी को लेकर सावधानी बरतें।