मेरठ  होली-दुल्हैंडी और शब-ए-बरआत को लेकर वेस्ट यूपी में पुलिस प्रशासन (सतर्क) अलर्ट हो गया है। होली के मद्देनजर पहली बार धुलेंडी, शब-ए-बारात और जुमे की नमाज एक ही दिन हैं। जो स्थान मिश्रित आबादी वाले हैं, वहां दोनों ही समुदाय के लोगों से अपील की जा रही है कि कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस का सहयोग करें। सभी थाना क्षेत्र में पीस कमेटी की बैठक कर भी सहयोग मांगा जा रहा है। संवेदनशील क्षेत्रों को लेकर अतिरिक्त पुलिस, पीएसी और आरएएफ तैनात रहेगी। हुड़दंग और स्टंटबाजी रोकने के लिए विशेष निर्देश हैं। साथ ही मंडलायुक्त और जोन के अपर पुलिस महानिदेशक ने चुनावी रंजिशों को लेकर नजर रखने और व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया है। मेरठ में भी 14 संवेदनशील और 15 अतिसंवेदशील प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं। पुलिस की रेस्पांस टीम गठित कर मेरठ जिले को 14 जोन और 32 सेक्टर में बांट ड्यूटी लगाई गई है।
  मेरठ मंडल के कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने बताया की मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और हापुड़ जिले के डीएम और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। सभी को निर्देश दिए गए हैं कि कानून व्यवस्था लेकर सभी जिलों में प्रशासन और पुलिस अलर्ट रहे। यदि कहीं पर कोई विवाद है, तो  हर हाल में उसका समाधान करा लें। संवेदनशील क्षेत्रों को लेकर यदि कहीं भी कोई भी लापरवाही मिली, तो ऐसे अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सभरवाल और मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार ने मेरठ, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर के पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी कड़े निर्देश दिए हैं। मेरठ और सहारनपुर मंडल के सभी जिलों में संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त संख्या में पुलिस का पहरा रहेगा। पुलिस की सभी छुट्टी होली को लेकर निरस्त कर दी गई हैं। 
  स्थानीय पुलिस के अलावा, पीएसी और कुछ स्थानों पर रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात रहेगी। वरिष्ठ अधिकारीयों द्वारा निर्देशित किये जाने के बाद मेरठ में भी पुलिस अधिकारियों ने होली व शब-ए-बरआत पर व्यवस्था बनाने को लेकर बैठक की। सभी सीओ को गश्त बढ़ाने और तमाम विवाद के मामलों पर निगरानी के लिए कहा गया। अभी 10 मार्च को ही चुनाव का रिजल्ट घोषित हुआ था, ऐसे में आशंका है कि होली के बहाने रंजिश निकाली जा सकती है। साथ ही हुडदंग और स्टंटबाजी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने को कहा गया है। सुरक्षा की दृष्टि से 10, सीओ और 65 एएसपी, 600 इंस्पेक्टर और दरोगा, कांस्टेबल और 100हेड कांस्टेबल, 4 महिला कांस्टेबल कंपनी, आरएएफ और पीएसी की तैनाती है। वहीं रैपो सेंटर में ट्रेनिंग लेकर आई पुलिस टीम, लाइन में मौजूद 75 स्पेशल रंगरूटों को तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा फायर ब्रिगेड, एलआईयू और इंटेलीजेंस को भी अलर्ट किया गया है। जनपद के सरधना, फलावदा, दौराला, परतापुर, शहर कोतवाली, लिसाड़ी गेट, भूमिया पुल, कंकरखेड़ा, किठौर, हस्तिनापुर, मवाना, सिवाल खास, सरूरपुर, ब्रह्मपुरी को अतिसंवेदशील लिस्ट में रखा गया है। मिश्रित आबादी वाले इलाके भी इसी लिस्ट में हैं। इसके अलावा 14 संवेदनशील प्वाइंट भी रखे गए हैं। पुलिस को निर्देश है कि लगातार भ्रमण करते रहे और शांति व्यवस्था बनाए। एसएसपी मेरठ प्रभाकर चौधरी के अनुसार तमाम अधिकारी, थाना प्रभारी और सीओ सड़कों पर रहेंगे। अतिसंवेदशील और संवेदनशील प्वाइंटों पर पीएसी और आरएएफ तैनात की गई है। कोई भी शांति व्यवस्था बाधित करेगा उसे गिरफ्तार किया जाएगा।