नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को सऊदी अरब पहुंचे। विदेश मंत्री पहली भारत-खाड़ी सहयोग परिषद की विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने रियाद गए हैं। सऊदी अरब के प्रोटोकॉल मामलों के उपमंत्री अब्दुल मजीद अल स्मारी ने जयशंकर का स्वागत किया। जयशंकर की यह यात्रा दो दिवसीय है। जयशंकर ने एक्स पोस्ट पर इसकी जानकारी दी।
बता दें कि भारत और सऊदी अरब के बीच रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति (जेसीसी) की छठी बैठक चार सितंबर को आयोजित की गई थी। दोनों देशों ने लंबे समय से चले आ रहे बहुआयामी रक्षा सहयोग को और मजबूत करने नए अवसरों पर बातचीत की। सैन्य, प्रशिक्षण, रक्षा उद्योग, अनुसंधान एवं विकास आदि क्षेत्रों में सहयोग के दायरे बढ़ाने के लिए विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। भारत और सऊदी अरब के बीच सदियों पुराने आर्थिक एवं सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं।
संयुक्त रक्षा सहयोग समिति रक्षा सहयोग के उद्देश्यों को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन के तहत एक संस्थागत तंत्र है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त सचिव अमिताभ प्रसाद ने किया था। इस दौरान रक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक की सह-अध्यक्षता सऊदी अरब प्रतिनिधिमंडल के मेजर जनरल सलमान बिन अवध अल-हरबी ने की थी।