फटी एड़ियां अक्सर महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं। एड़ियां फटने से न सिर्फ उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी का अहसास होता है बल्कि दर्द भी झेलना पड़ता है। एड़ी फटने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में खुश्की के ज्यादा बढ़ जाने, नंगे पैर कठोर फर्श पर चलने, खून की कमी होने, अधिक ठंड के प्रभाव और धूल-मिट्टी की वजह से भी एड़ियां फट जाती हैं। फटी हुई एड़ियों का अगर ख्याल न रखा जाए तो वो और ज्यादा फटने पर खून निकलने के साथ दर्द का कारण भी बन जाती है। ऐसे में अगर आपकी भी एड़ियां कभी फट जाएं तो ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

मास्क - एवोकाडो में विटामिन ए,ई और ओमेगा फैटी एसिड्स होते हैं और साथ ही इसमें चोट को ठीक करने की क्षमता होती है। वहीं केला मॉइश्चराइजर का काम करता है।फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए ये एक दम परफेक्ट है।

इस फुट मास्क को बनाने के लिए : 1 छिला हुआ केला, आधा एवोकाडो

ऐसे करें इस्तेमाल - छिले हुए केले और एवोकाडो को ब्लैंड कर लें।इस पेस्ट को अपने पैरों पर और एड़ियों पर लगाएं।कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से पैर धो लें।इस फुट मास्क का रोजाना इस्तेमाल करें।

पेट्रोलियम जेली - पेट्रोलियम जैली मॉइश्चराइजर का काम करती है और फटी एड़ियों को ठीक करती है। साथ ही ये त्वचा से पानी के निकास को भी कम करती है। ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट और हाइड्रेट रखती है।

मास्क बनाने के लिए - 1 चम्मच वैसलीन, मॉइश्चराइजर, फुट स्क्रब, हल्का गर्म पानी

ऐसे करें इस्तेमाल - अपने पैरों को 15 से 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो कर रखें।फुट स्क्रब से अपने पैरों को स्क्रब करें और फिर पैरों को सुखा लें। अब पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं।अब इस पर वैसलीन लगाएं।पैरों में मोटी जुराब पहन कर सो जाएं।सुबह सामान्य पानी से अपने पैर धो लें। रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें।