व्यापार। कांग्रेस पार्टी ने सेबी की अध्यक्ष माधबी बुच के खिलाफ नए आरोप लगाए हैं, जिसमें एक कंसल्टेंसी फर्म के स्वामित्व से जुड़े हितों के टकराव का आरोप लगाया गया है। कांग्रेस का दावा है कि बुच के पास अगोरा एडवाइजरी प्राइवेट लिमिटेड में 99 प्रतिशत शेयर हैं, जिसने महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह सहित प्रमुख निगमों को परामर्श सेवाएं प्रदान की हैं। इसके अलावा, यह बताया गया है कि उनके पति को समूह से 4.78 करोड़ रुपये मिले थे, जबकि वह उसी इकाई से संबंधित मामलों की देखरेख कर रही थीं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस बात पर चिंता जताई है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगोरा एडवाइजरी में बुच के महत्वपूर्ण निवेश और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों के साथ इसके संबंधों से अवगत हैं। रमेश ने इन फर्मों के साथ बुच के वित्तीय संबंधों की आलोचना की है, जिसका अर्थ है कि वे हितों के टकराव का प्रतिनिधित्व करते हैं और सेबी के संचालन की अखंडता पर संदेह करते हैं।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने बुच पर अगोरा एडवाइजरी की स्थिति के बारे में जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया, उन्होंने दावा किया कि फर्म ने उनके इस दावे के बावजूद काम करना जारी रखा है कि सेबी में उनकी नियुक्ति के बाद यह निष्क्रिय हो गई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके कार्य जानबूझकर छिपाने के समान हैं और सुझाव दिया कि उन्हें आपराधिक साजिश के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, यह तर्क देते हुए कि अगोरा एडवाइजरी के साथ बुच के वित्तीय संबंध सेबी की आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं।

खेड़ा ने जोर देकर कहा कि 2016 से 2024 तक, अगोरा एडवाइजरी को महिंद्रा एंड महिंद्रा, डॉ. रेड्डीज और आईसीआईसीआई सहित विभिन्न कंपनियों से कुल 2.95 करोड़ रुपये मिले, जिसमें से 2.59 करोड़ रुपये विशेष रूप से महिंद्रा एंड महिंद्रा से आए। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि माधबी बुच के पति धवल बुच ने उस समय महिंद्रा समूह से 4.78 करोड़ रुपये कमाए, जब माधबी उसी निगम से जुड़े मामलों का फैसला कर रही थीं। महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए उन्हें "झूठा और भ्रामक" करार दिया है। समूह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि धवल बुच को सेबी से संबंधित मुद्दों में किसी तरह की संलिप्तता के बजाय आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में उनके विशेष ज्ञान के कारण शामिल किया गया था।

इसके अलावा, कंपनी ने बताया कि आरोपों में संदर्भित सेबी के आदेशों या अनुमोदनों का महिंद्रा समूह पर कोई असर नहीं है, यह देखते हुए कि इनमें से कई आदेश धवल बुच के फर्म के साथ जुड़ने से पहले जारी किए गए थे। यह स्थिति सेबी के नेतृत्व की चल रही जांच में योगदान देती है और भारत के नियामक परिदृश्य में संभावित हितों के टकराव के बारे में चिंताओं को जन्म देती है।